अभिनय सीखने के लिए एक अच्छा अभिनय स्कूल कैसे ढूंढे?

एक्टिंग सीखने के लिए यदि आप एक अच्छा अभिनय स्कूल या अभिनय क्लासेज की तलाश में है, तो यह पोस्ट आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। क्यों की इस पोस्ट में मै आपको कुछ बेहतरीन टिप्स बताऊंगा, जिसके जरिए आप बहुत ही आसानी से किसी भी अभिनय स्कूल की अच्छाइयों और खामियों का पता लगा सकते है। साथ ही साथ इस पोस्ट में मै आपको कुछ बेहतरीन और भारत के प्रसिद्ध अभिनय स्कूलों की एक सूची प्रदान करूंगा। और उनकी विशेषताओं की व्याख्या करूंगा ताकि आपको एक बेहतरीन अभिनय स्कूल की चयन करने कोई परेशानी ना हो।

कुछ जरूरी टिप्स जिससे आप किसी भी एक्टिंग स्कूल की अच्छाई का पता लगा सकते हैं

हमारे देश में हजारों से भी ज्यादा तादात संख्या में एक्टिंग स्कूल मौजूद है लेकिन हम कैसे पता लगाए की कौन सा एक्टिंग स्कूल या क्लासेज आपके लर्निंग लिए अच्छा साबित हो सकता है। तो हम इसका पता लगाते है मै आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण पॉइंट्स बताऊंगा जिससे आपको अच्छे अभिनय स्कूल्स या क्लासेज ज्वाइन करने में कोई दिक्कत नही होगी।

प्रथम टिप्स

भारत में कुछ ऐसे भी अभिनय सकूल्स है जो आपको काम देने के नाम पर पूरे तरह से मेनुप्लेट करते है, ताकि आप उनके बहकावे में आकर वहा एडमिशन ले सके, और एडमिशन लेने के बाद वो किए गए वादे पर कायम भी नही रहते है। उनके एग्रीमेंट पर ऐसा कही भी नही लिखा होता की वो आपको निश्चित रूप से अभिनय के लिए काम दिलाएंगे।

द्वितीय टिप्स

मुंबई तथा भारत के अन्य शहरों में कुछ ऐसे भी अभिनय स्कूल्स है जिन्हें बड़े व्यापार के तौर पर चलाया जाता है। ज्यादा तर ऐसे स्कूल्स प्रसिद्ध अभिनेताओं या फिल्म निर्माताओं के होते है। नए विद्यार्थी ऐसा सोचते है की ऐसे स्कूल्स या इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने के बाद उन्हे अभिनय के लिए जल्दी काम मिल सकता है, और उनका करियर जल्दी सेटल हो सकता है। और इस तरह के स्कूल्स या इंस्ट्यूट्स ऐसे दावे भी करते है। लेकिन उनका यह दावा पूरी तरह से झूठा होता है, ऐसे स्कूल्स बेड़े सेलिब्रेटी के नाम पर अपना व्यापार चलाते है, और इनकी फीस भी अन्य स्कूलों की तुलना में बहुत ज्यादा होती है। ऐसे स्कूल्स अभिनय क्लासेज के नाम पर विद्यार्थियों को बेवकूफ बनाते हैं, ६ महीने का कोर्स पूरा होने के बाद यह दुबारा क्लासेज ज्वाइन करने की अपील करते है, और स्टूडेंट्स से दुबारा फीस की डिमांड करते है। मेरी सलाह से ऐसे इंस्ट्यूट्स से दूर ही रहे तो बेहरत होगा

तृतीय टिप्स

आपको ऐसे भी एक्टिंग स्कूल ज्वाइन नही करना चाहिए जहां आपके करियर को आगे बढ़ने का मौका न मिले। यानी कोर्स पूरा होने के बाद वे जॉब प्लेसमेंट के लिए आपकी मदद न करें। मुंबई में कई ऐसे एक्टिंग स्कूल हैं जो कोर्स पूरा होने के बाद भी एक्टिंग में आगे बढ़ने का मौका देते हैं।

एडमिशन लेने से पूर्व उस इंस्ट्यूट की पूरी तरह से जांच करे, एक्टिंग सीखने के लिए इंस्ट्यूट्स कितना बड़ा है यह मायने नहीं रखता, वल्की सीखने वाला अध्यापक कितना नोलेजवल यह जरूरी होता है।

भारत में प्रसिद्ध अभिनय स्कूलों (संस्थानों) की सूची

Leave a Reply